Followers

Friday, June 28, 2013

THE SCENT OF RAIN.......



When you come
unannounced,
pouring your love
nonchalantly
that scent, the petrichor
and the smiling leaves
keep me awake.
Though I sleep a little bit,
again in the morning
when I see your smiling face
I wonder, was it really you
in my dreams,
painting on the window pane!!

When you are around
the mild chill in the air
beckons the singer in me,
the silence around me
plays the rhythm I need.
The silvery shiny soothing droplets
enthuse the romantic in me,
and your unequalled fervour
alters everything that’s acidic.
That the snoring of my beloved
seems like an awing country music……
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
Rain is a beautiful thing........ indeed

(Image Courtesy- Google)

Monday, June 24, 2013

NaMo ji ye bhedbhaav kyon? नामो जी ये भेदभाव क्यों ?


Jahan tamaam fauji aur vibhinna border force ke log tatha raahat karmi teen- char dinoN mein kewal 2000 logon ko hi suraksha kshetra tak pahuncha paye hain wahan hamare Modi sahab davaa kar rahe hain ki unhone do dinoN mein 15000 Gujratiyon ko raahat dilane mein madad ki hai.....
Ab tak sab theek tha par hairat ki baat ye ki aapne kaise itne saare peedhit mein se Gujratiyon ko pehchana aur usse bhi zyada khatakne waali baat ye ki jo vyakti is desh ka pradhanmantri banne ki ichcha rakhta hai woh sirf gujratiyon ke bare mein kyon soch raha hai !!!





Insaan madad karte waqt bhi apna paraya sochne lage toh aise insaan ki insaaniyat pe sawaal to uthenge hi bhai....par mera salaam un sabhi logon ko jinhone is vipda ki paristhiti mein bhookhe pyason ko muft mein khana khilaya aur peedhit logon ko jeevandaan diya.



Shayad kuch log kahenge ki ye toh unka kaam hai ...naukri hai, duty hai ... par kitne log apna kaam man laga  ke karte hain? is desh ke neta janata ka paisa kha kha ke kuch karte hain kya? deshseva ke naam par loot rahe hain.....khiladiyon ka kaam hai imaandari s khelna, ab ye bhi chori karne lage hain...
mushkil ghari mein nihswarth bhaav se madad karne wala ishwar tulya hota hai ...aur is waqt ye sainik aur rahat karmi hamare liye bhagwan se kuch kam nahin....





जहाँ तमाम फ़ौजी और विभिन्न बॉर्डर फोर्स के लोग तथा राहत कर्मी  तीन -चार दिनों में केवल २००० लोगों को ही सुरक्षा क्षेत्र तक पहुँचा पाए हैं वहाँ हमारे मोदी साहाब दावा कर रहे हैं की उन्होने दो दिनों में  १५००० गुजरातियों को राहत दिलाने में मदद की है...
अब तक सब ठीक था पर हैरत की बात ये है की आपने कैसे इतने सारे पीड़ित में से गुजरातियों को पहचाना और उससे भी ज़्यादा खटकने वाली बात ये कि जो व्यक्ति इस देश का प्रधानमंत्री बनने की इच्छा रखता है वो सिर्फ़ गुजरातियों के बारे में क्यों सोच रहा है!!!

इंसान मदद करते वक़्त भी अपना पराया सोचने लगे तो ऐसे इंसान की इंसानियत पे सवाल तो उठेंगे ही भाई... पर मेरा सलाम उन सभी लोगों को जिन्होने इस विपदा की परिस्थिति में भूखे प्यासों को मुफ़्त में खाना खिलाया और  पीड़ित लोगों को जीवनदान दिया.





शायद कुछ लोग कहेंगे की ये तो उनका काम है..नौकरी है,ड्यूटी है.... पर कितने लोग अपना काम मन लगा के करते हैं? इस देश के नेता जनता का पैसा खा - खा के कुछ करते हैं क्या?  देशसेवा के नाम पर लूट रहे हैं... खिलाड़ियों का काम है ईमानदारी से खेलना , अब ये भी चोरी करने लगे हैं..
मुश्किल घड़ी में नि:स्वार्थ भाव से मदद करने वाला ईश्वर तुल्य होता है... और इस वक़्त ये सैनिक और राहत कर्मी हमारे लिए  भगवान से कुछ कम नहीं...







                                                   PICTURE COURTESY GOOGLE






Saturday, June 22, 2013

आम जनता की लाचारी.... / AAM JANATA KI LACHARI .....

हर सुबह कितने प्यार से इंतज़ार करते हैं तुम्हारा
पर तुम्हारे हर सफ़े पर दहशत लिखी होती है.........

Har subah kitne pyar se intzar karte hain tumhara
par tumhare har safhe par dahshat likhi hoti hai ......
( safha- page, dahshat- scare,horro,terror )

भारत को कभी 'सोने की चिड़िया' कहा जाता था. बचपन में ऐसा सुनते थे तो गर्व से मन ओतप्रोत हो जाता था.सब कुछ , सारे पाठ कितने सच्चे लगते थे. आज बच्चे जब इतिहास का कोई पाठ पढ़ते हैं तो अविश्वास से उनका सर नकारात्मक भंगिमा में हिलने लगता है...जैसे सब मनगढ़ंत हो. सही भी है... देश की मौजूदा परिस्थिति ही कुछ ऐसी है. हिंसक और जघन्य घटनाओं से कोई भी कोना इस देश का अछूता नहीं है. प्रकृति भी धिक्कार रही है इंसान के कारनामों को. ऐसा क्रोध की स्वयं शिवशम्भु भी इस धरातल में नहीं रहना चाहते हैं. लाचार है आम इंसान, बहुत लाचार और बेबस. अपने घर का चूल्हा कैसे जलाए रखें इसकी चिंता करे या देश की!! अद्भुत विडंबना है. कारण एक ही है, जिन लोगों के हाथों जनता ने डोर पकड़ाई है वो आज आपस में ही मरनेमारने को  उतारू हैं. अब तो बच्चों को ये कहते हुए भी डर लगता है की अख़बार पढ़ो...  डर इस बात का कि हर दूसरे पन्ने पर दहशत लिखी होती है... आत्महत्या,बलात्कार,चोरी -डकैती , खून-ख़राबा... और तो और अब तो खेल का जगत भी स्वच्छ नही रहा...भिखारियों की तरह  'अंडरवर्ल्ड' से पैसे माँगते हैं निर्लज्ज. खेलते कम हैं, विज्ञापनों में ज़्यादा दिखते हैं......क्या सीखेंगे अख़बार पढ़के? उल्टा ढेरों प्रश्ना उपजेँगे उनके ज़हन में. जिन बच्चों में आत्मविश्वास की कमी है वो तो शायद सहम के सिकुड़ ही जाएँगे.

दिसंबर में हुई उस लज्जाजनक हिंस्रक बलात्कार की घटना के बाद जिस तरह समस्त देशवासियों ने अपने सामर्थ्य अनुसार आवाज़ उठाई थी ,बहुत आशान्वित थे हम सब की इस बार दुष्कर्मियों को सज़ा मिलके ही रहेगी........जनता ने फाँसी की माँग की पर आज भी कुछ नहीं हुआ उन गुण्डों का. एक शायद जेल में ही मर गया .इन लोगों को जल्द से जल्द सज़ा ना देने का कारण तो समझ नहीं आता पर इसका परिणाम है बलात्कार पे बलात्कार. हाल ही में कोलकाता में ऐसी ही निशंसता की शिकार हो गयी एक बच्ची... यहाँ तो हालात और बुरे हैं. प्रतिवादी को ही दोषी करार दिया जा रहा है. कल 'वॉक' या 'प्रोटेस्ट मार्च'  में काई लोग शामिल हुए थे , जो नहीं हुए वो भी मानसिक रूप से मौजूद थे. अब भी सरकार बहरी होने का स्वांग रचे तो क्या किया जा सकता है. सरकार तथा बहुसंख्यक समाज सेवी संगठों ने एक सुझाव दिया है, बच्चों को आत्मरक्षा के तरकीब विद्यालयों में सिखाये जाने चाहिए. अब कराटे कहिए या मुक्केबाज़ी, सीखने के लिए पैसे कितने लोगों के पास है? स्कूल क्या मुफ़्त में सिखाएँगे? मिड्डे मील तक के पैसे चुराकर बच्चों को जो ठीक से खाना नहीं परोसते वो आत्मरक्षा सिखाएँगे,वो भी मुफ़्त में? और जो महिलाएँ तीस-चालीस की हैं उनका क्या? बलात्कारी तो आजकल उम्र तक नहीं देखते....... इससे बेहतर क्या ये नहीं होगा की हम ऐसे दुष्कर्मियों को मार ही डालें ?

आज हम इंसानो के पास कुछ वृक्ष, थोड़ी हरियाली और थोड़ी सी ही शुद्ध साँसे बची हैं...ये भी ख़त्म हो गये तो इंसान भी मिट जाएगा.... अपना आज जी कर भविष्य को अंधेरे में धकेल कर चले जाना कहाँ की समझदारी है? प्रकृति की सुंदरता से वंचित रहने का नतीजा है छोटी सी उम्र में ही मन में कड़वाहट का घुल जाना,....आज फिल्मी गानों में इतने निम्न स्तर के शब्द चयन का कारण भी यही है... इस प्रजन्म से अपेक्षा भी नहीं करनी चाहिए.... अश्लीलता और सभ्यता में अंतर तक करना नहीं जानते कई बच्चे...या शायद हम इनका सही मार्गदर्शन करने में असमर्थ हो गए …
एक समस्या के बारे में लिखते ही दूसरी समस्या कलम से कागज़ तक जाने के लिए बेताब हो जाती है... देश गहन परिस्थिति में उलझ गया है. उबर आया तो ठीक वरना राम ही जाने....

Bharat ko kabhi 'sone ki chiriya' kaha jata tha. Bachpan mein aisa sunte the to garv se man otprot ho jata tha.Sab kuchh , sare path kitne sachche lagte the.Aaj bachche jab itihaas ka koi paath padhte hain toh  avishwas se unka sar nakaratmak bhangima mein hilne lagta hai...jaise sab mangadhant ho. Sahi bhi hai... desh ki moujuda paristithi hi kuch aisi hai. Hinsak aur jaghanya ghatnaon se koi bhi kona is desh ka achhuta nahin hai. Prakriit bhi dhikkar rahi hai insaan ke karnamon ko.Aisa krodh ki swayam shivshambhu bhi is dharatal mein nahin rahna chahte hain. Lachaar hai aam insaan,bohat lachaar aur bebas. Apne ghar ka chulha kaise jalaye rakhein iski chinta kare ya desh ki!! adbhut vidambana hai. Karan ek hi hai, jin logon ke hathon janata ne dor pakdai hai woh aaj aapas mein marnemaarne ko utaru hain.Ab to bachhon ko ye kahte hue bhi darr lagta hai ki akhbaar padho... darr is baat ka ki har doosre panne par dahshat likhi hoti hai... atmahatya,balatkar,chori -dakaiti , khoon-kharaba... aur to aur ab toh khel ka jagat bhi swachh nahi raha...bhikariyon ki tarah  'underworld' se paise maangte hain nirlajj. khelte kam hain, vigyapanon mein zyada dikhte hain......kya seekhenge akhbaar padhke? Ulta dheron prashna upjenge unke zahan mein. Jin bachchon mein atmavishwas ki kami hai woh to shayd saham ke sikud hi jayenge.

December mein hui us lajjajanak hinsrak balatkar ki ghatana ke baad jis tarah samast deshwasiyon ne apne samarthya anusaar awaz uthai thi ,bohat ashanwit the ham sab ki is baar dushkarmiyon ko sazaa milke hi rahegi........janata ne faansi ki maang ki par aaj bhi kuchh nahin hua un gundoN ka.Ek shayad jail mein hi mar gaya.In logon ko jald se jald saza na dene ka karan toh samajh nahin ataa par iska parinam hai balatkar pe balatkar. haal hi mein Kolkata mein aisi hi nishansta ki shikar ho gayi ek bachchi... yahan to halaat aur bure hain. prativaadi ko hi doshi karar diya ja raha hai. Kal 'Walk' ya 'Protest March'  mein kayi log shamil hue the , jo nahin hue woh bhi mansik roop se moujood the. Ab bhi sarkar bahri hone ka swang rache toh kya kiya ja sakta hai. Sarkar tatha bahusankhyak samajsevi sangathon ne ek sujhav diya hai, bachchon ko atmarakhsha ke tarkeeb vidyalayon mein seekhaye jane chahiye. Ab karate kahiye ya mukkebazi, seekhne ke liye paise kitne logon ke paas hai? School kya muft mein sikhayenge? Midday meal tak ke paise churakar bachchon ko jo theek se khana nahin paroste woh atmaraksha sikhayenge,woh bhi muft mein? Aur jo mahilayen tees-chalees ki hain unka kya? balatkari to aajkal umra tak nahin dekhte....... isse behatar kya ye nahin hoga ki ham aise dushkarmiyon ko maar hi dalein ?

Aaj ham insaano ke paas kuchh vrikhsh, thodi hariyali aur thodi si hi shuddh saanse bachi hain...ye bhi khatm ho gaye toh insaan bhi mit jayega.... apna aaj jee kar bhavishya ko andhere mein dhakel kar chale jana kahan ki samajhdari hai? Prakriti ki sundarta se vanchit rahne ka nateeja hai chhoti si umra mein hi man mein kadhwahat ka ghul jana,....Aaj filmi gaanon mein itne nimn star ke shabd chayan ka karan bhi yahi hai... is prajanm se apeksha bhi nahin karni chahiye.... ashleelta aur sabhayata mein antar tak karna nahinjante kai bachche...ya shayad ham inka sahi margdarshan karne mein asamarth ho gaye
Ek samasya ke bare mein likhte hi doosri samasya kalam se kagaj tak jane ke liye betaab ho jati hai... desh gahan paristhiti mein ulajh gaya hai.Ubar aya to theek varna Ram hi jane....

Wednesday, June 19, 2013

I AM NOT APOLITICAL BY COMPULSION.......

I am not apolitical by compulsion , but by choice
I am not a meek citizen but I do not protest as my voice will be muzzled
I am against criminalities but avoid speaking up lest I am labeled
I am a citizen of a democratic country not by accident, but by birth

PARIKSHA / परीक्षा

PIC-GOOGLE

कोयल की कूक आज भी पुरानी  यादों को ताज़ा कर देती है।।याद दिला देती है दसवीं की
, जिसे हम बोर्ड  एक्ज़ाम  कहते थे .... एक ओर कोयल की सुरीली तान ,आम के पेड़ पर खिली खिली सी मंजूरी और दूसरी ओर टेबल पर रखी भिन्न- भिन्न विषयों की किताबें और नोट्स ....पढ़ने  बैठो तो कोई न कोई हॉर्लिक्स और पार्ले - जी बिस्कुट भी थमा जाता .........
( अब हॉर्लिक्स का स्थान ले लिया है कॉफी  ने और परीक्षा तो प्रतिदिन देते हैं ..... फिर चाहे कोयल की कूक हो या कौए की कर्कश पुकार ) ...........

NO SMOKING... Dhoompaan kora swasther jonne khotikarok.

Kal anekgulo traffic signal cross korlam... kono road intersection e Rabindrasangeet bajchhilona....beshirbhag e non-functional hoye giyechhe mone hoi, ta chhara,  Thakur dhumpaan(ধূমপান) niye kono gaan o lekhenni ...bhaggish!!
Akta aro katha mone holo je Pashchim Bonge jato cinema hall achhe shekhane statutary warning  na dilei to chole..."
..cigarette khele ba khailei cancer hobe !!" jatto shob nyakami...
Jader ja giyechhe ta niye to ar kichhu kora jabena...baki jader ja achhe sheta cigaretter dhoNar shathe ure jak r ki........Barir baro ra jakhon permission ar utshaho dutoi diye diyechhen, amra bolar ke !!!

PIC-GOOGLE
Traffic signal e ei gaan ta bajalei hoi.....
Main zindagi ka saath nibhata chala gaya........
Har fikr ko dhuein mein udata chala gaya.....(hum dono...singer-Mohd Rafi)
(Ekti fraud er jonne emnitei anekgulo loker khoti hoe gyachhe...shei bhool ta shodhrabar jonne aro kichhu loker khoti hok ar ki)

MATRITWA / मातृत्व


PIC-GOOGLE
पिछले महीने जावेद अख्तर जी  ने संसद के एक सत्र के दौरान एक मुद्दा उठाया था मातृत्व के सन्दर्भ में ...उनका एक प्रश्न सचमुच दिल को झकझोर गया ... उन्होंने जो कहा वो कुछ इस प्रकार था ..." कहते हैं माँ के पैरों तले स्वर्ग है ,माँ भगवान का रूप है, तो क्या उस औरत को वो सम्मान या प्यार नहीं मिलना चाहिए जो माँ नहीं बन सकी ? "
निः संदेह विचार करने योग्य .......
विडंबनात्मक बात यह है कि एक ओर  हमारे देश में जहाँ देवियों की पूजा शक्ति या माँ के रूप में की जाती है वहीँ दूसरी ओर कुछ पलों के अंतराल में एक बलात्कार या भ्रूण हत्या का कांड टीवी के परदे पर दिखाई देता है .

जावेद जी ठीक ही तो कहते हैं ...ममता हर स्त्री के भीतर व्याप्त है या यूं कहें वो जन्म लेती है इस गुण के साथ…इसके लिए उसका माँ बनना ज़रूरी नहीं ...सिर्फ ममता ही क्यों, दूसरों के सुख दुःख बांटना ,और परित्याग की भावना ये ऐसे गुण हैं जिनसे उसका स्वाभाव स्वाभाविक या प्राकृतिक रूप से  सुशोभित है ...नहीं तो किसी गोद लिए गए बच्चे पर अपना सर्वस्व न्योछावर करना कैसे संभव होता है एक स्त्री के लिए?
आज अखबार में भी पढ़ा , कुछ ऐसी भी महिलाएं हैं जो निजी कारण  हेतु अविवाहित होते हुए भी मातृत्व का सुख पाने के लिए बच्चा adopt कर रहीं है ...काफी परेशानियों का सामना करना पढता है ऐसे cases में ,पर बिना हार  माने,विचलित हुए बिना अकेले ही बच्चा गोद भी ले रहीं हैं और उनका अच्छे से पालन-पोषण भी कर रहीं है .....
कोई ज़रुरत नहीं है औरत को या 'माँ ' को भगवान् का दर्ज़ा देने की ....इंसान है ,इंसान रहने दो… मान-सम्मान और प्यार ही काफी है ... इस प्रकार ये समाज ,ये संसार निश्चित रूप से  एक मनोरम स्थान बन  जायेगा ........

Sunday, June 16, 2013

MEN ARE FROM MARS, WOMEN ARE FROM VENUS.........

I woke up suddenly last night and found my husband sobbing badly..like a child.. eyes closed but crying. I realised he was having a real bad dream...could be of loss or sickness...or something eerie.....worried, I woke him up and asked him, "did you have any bad dreams?" He stared perplexedly at me and went (read ran)straight to the living room , came back and told me nah,everything is fine.
I said, "But what was it , what made you so upset ? " 
He answered, "I dreamt , we had a tiff and that you emptied the remaining scotch , pouring it down the kitchen sink" ...
Can you beat it !! So blunt and soooooooo....well, forget it.....
And sanguine that its still there and his 'on the rocks' rendezvous has not been ruined, my hubby was, within no time snoring away to glory... Staring blankly at the ceiling, I lay there for a long while, acridly wondering whether it is his scotch or blackberry or me? Where do I figure on his priority list? ( Considering,  the first thing he tends to do after waking up in the morning is to check his cell phone.....)
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
So true. Men ARE from mars and women ARE from venus..............period !!

Friday, June 14, 2013

WHAT'S NEXT ?

The beginning of the end....
Trunk calls .....radio sets...cassettes.../... cassette players....discontinuation of the telegram services.... 





Wednesday, June 12, 2013

EK THI DAAYAN....


Dhoop na tum ko lage
Khol denge chhatariyaan
Peechhe peechhe din bhar
Ghar daftar mein le ke chalenge hum

Tumhaari filein, tumhaari diary
Gaadi ki chaabiyan, tumhaari enakein
Tumhaara laptop, tumhaari cap, phone
Aur apna dil, kanwaara dil
Pyaar mein haara bechara dil
Aur apna dil
picture -courtesy-google



The only thing amazing about the movie ‘ ek thi dayan’ was this song….the lyrics so very Gulzarish yet so contemporary …in his otherworldly, inimitable style only  Gulzaar Sahab can weave the letters so beautifully and write songs/poems which do not seem as if lost in a sea… he surely  knows how to go with the flow…a master weaver after all

SOME OF MY FAVOURITE POSTS

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...